बुधवार, 20 दिसंबर 2023

वास्तु और तकनीकी की अद्भुत मिसाल, सोमेश्वर छाया मंदिर

यहां की विशेषता यह है कि दिन भर इस मंदिर के शिवलिंग पर एक स्तंभ की छाया पड़ती रहती है, जबकि गर्भगृह में स्थित शिवलिंग और आकाश में विचरते सूर्य के बीच आने वाला कोई स्तंभ यहां है ही नहीं ! वैसे भी यदि कोई स्तंभ हो भी तो सूर्य के विचरण के कारण किसी भी छाया का दिन भर एक ही जगह बने रहना असंभव होता है ! यहां वह छाया कैसे, क्यूँ, किस तरह बनती है, इसकी पेचीदगी को ले कर वातुशास्त्री, वैज्ञानिक व इंजिनियर सभी आज तक अचंभित हैं ...........!

#हिन्दी_ब्लॉगिंग 

प्रकृति ने जिस खुले दिल से हमारे देश पर अपना प्यार-स्नेह लुटाया है उसी जज्बे, जोश और हौसले से इसके रहवासियों ने तरह-तरह के उपकर्मों से इसे सजाया-संवारा है ! वह भी तब, जब आज की तरह के आधुनिक यंत्र और सुविधाएं उपलब्ध नहीं थीं ! फिर भी प्राचीन भारतीय वास्तुकला इतनी उन्नत थी कि उसकी कोई मिसाल ही नहीं मिलती ! चाहे तकनिकी पेचीदगी हो, चाहे बारीक से बारीक कलाकारी हो, चाहे दांतों तले उंगली दबवा लेने वाली वास्तु कला हो, एक से बढ़ कर एक विस्मयकारी, अद्भुत रचनाएं देख दर्शक किंकर्तव्यविमूढ़, भौंचक्का सा खड़े का खड़ा रह जाता है ! ऐसा ही एक स्थान है, तेलंगाना राज्य के नलगोंडा जिले के पनागल या पनागल्लु कस्बे में स्थित एक तीर्थ, सोमेश्वर छाया मंदिर। 


गर्भगृह में स्थित शिवलिंग 
हैदराबाद शहर से तकरीबन 100 किमी तथा तेलंगाना के नलगोंडा नगर से करीब चार किमी दूर एक जगह है, पनागल। यहीं स्थित है 12वीं सदी की शुरुआत में चोल राजवंश के द्वारा बनवाया गया शिव जी का एक मंदिर, जो सोमेश्वर छाया मंदिर के नाम से विख्यात है ! यहां की विशेषता यह है कि दिन भर इस मंदिर के शिवलिंग पर एक स्तंभ की छाया पड़ती रहती है, जबकि गर्भगृह में स्थित शिवलिंग और आकाश में विचरते सूर्य के बीच आने वाला कोई स्तंभ यहां है ही नहीं ! वैसे भी यदि कोई स्तंभ हो भी तो सूर्य के विचरण के कारण किसी भी छाया का दिन भर एक ही जगह बने रहना असंभव होता है ! यहां वह छाया कैसे, क्यूँ, किस तरह बनती है, इसकी पेचीदगी को ले कर वातुशास्त्री, वैज्ञानिक व इंजिनियर सभी आज तक अचंभित हैं !


अलंकृत स्तंभ 
यह निर्माण हमारे प्राचीन कलाविदों के वास्तुशास्त्र के ज्ञान की पराकाष्ठा का एक उदाहरण है। प्रकृति का नियम है, छाया है तो उसका कारण भी होगा और वह है मंदिर के बाहर बने प्रस्तर स्तंभ, जिन पर रामायण, महाभारत तथा पुराणों के प्रसंगों को बहुत खूबसूरती से उकेरा गया है। उन स्तंभों का निर्माण इस तरह और ऐसी जगहों पर, इस तरह और इस खूबी के साथ किया गया है कि सूर्य के दिन भर के बदलते कोणों के बावजूद, किसी ना किसी स्तंभ की छाया बिना किसी विघ्न के शिवलिंग पर पड़ती रहती है ! 

इस मंदिर में शिव जी के साथ ब्रह्मा, विष्णु जी की भी पूजा होती है। इन तीनों के मंदिर एक ही प्रांगण में होने के बावजूद उनके प्रवेश द्वार अलग-अलग दिशाओं में हैं ! जो भी हो पर यह मंदिर हमारी बेहतरीन मूर्तिकला और वास्तुकला की विरासत को आज भी संभाले हुए है। इस क्षेत्र में इस ऐतिहासिक मंदिर की बहुत मान्यता है इसीलिए श्रद्धालु दर्शनार्थी यहां भारी संख्या में अपनी मन्नतों को पूरा करने हेतु आते रहते हैं। 

आपकी आँखें हमारे लिए अनमोल हैं 
प्रकृति के नियमानुसार बीतते समय का असर इस प्राचीन मंदिर पर भी पड़ा है ! इसके कुछ हिस्सों की सुरक्षा के लिए कदम उठाए भी गए हैं ! पर यह हमारी और हमारी सरकारों की जिम्मेदारी है कि हम अपनी ऐसी विलक्षण धरोहरों को सहेज कर रखें, जिससे हमारी आने वाली पीढ़ियां भी ऐसे अनोखे और दुर्लभ निर्माणों को देख गौरवान्वित हो सकें। जीवन की आपाधापी तो कभी खत्म नहीं होती फिर भी कुछ समय निकाल ऐसी जगहों पर जरूर जाना चाहिए ! 

@सभी चित्र अंतर्जाल के सौजन्य से 

8 टिप्‍पणियां:

सुशील कुमार जोशी ने कहा…

सुन्दर जानकारी

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

बहुत-बहुत आभार सुशील जी 🙏

yashoda Agrawal ने कहा…

शुभ प्रभात गगन भाई
नालगोण्डा का यह मंदिर वास्तव में अद्वितीय है
आपकी हस्ताक्षर पंक्तिया सार्थक है
आभार..
सादर..

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

यशोदा जी
सदा स्वागत है आपका🙏🏻

शुभा ने कहा…

वाह! गगन जी ,बहुत अच्छी जानकारी दी आपनें ।
बहुत ही अद्भुत मंदिर हैं हमारे यहाँ।

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

शुभा जी
ऐसी अनगिनत नेमतों से हम अभी भी अनजान हैं ! पता नहीं इन सब के बारे में जानकारी देने की कभी कोशिश क्यूँ नहीं की गई.......!

शिवम कुमार पाण्डेय ने कहा…

बहुत ही सुन्दर 💙❤️

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

शिवम जी
हार्दिक आभार🤗

विशिष्ट पोस्ट

सियालकोट भारत में शामिल होते-होते रह गया था

कुछ लोगों की लापरवाही या कहिए आरामपरस्ती ने देशों के नक्शे बदल कर रख दिए ! ऐसे लोगों के कारण  सियालकोट का हिन्दू बहुल इलाका भारत में शामिल ह...