सोमवार, 24 जून 2024

घोटाला ऑगस्टा वेस्टलैंड का, यह चॉपर किस-किस को चॉप करेगा

बात खुली तो मिशेल छिपते-छिपाते दुबई पहुंच गया पर उसका दुर्भाग्य कि वहां वह पकड़ा गया और जेल भेज दिया गया ! भारत सरकार ने काफी कोशिशें कीं पर यूएई ने उसे  भारत को नहीं सौंपा ! पर विधि का विधान ! यूएई के अमीर की बेटी भारत में पकड़ी जाती है उसे उसके अभिभावकों को सौंपा जाता है और उसके कुछ दिनों के बाद ही मिशेल प्रत्यर्पित हो भारत की जेल में पहुंच जाता है............!! 

#हिन्दी_ब्लागिंग 

1) फरवरी 2018 की एक अंधेरी रात ! घुप्प अंधेरा ! ठीक वैसा ही जिसमें कहते हैं कि हाथ को हाथ भी सुझाई नहीं देता ! ऐसे में अरब सागर में एक छोटा सा यॉट तेजी से गोवा की तरफ बढ़ रहा था ! नौका में भी पूर्णतया अंधकार था, सिर्फ मशीन रूम में बाहर से नजर ना आने वाली, यंत्रों की हलकी सी रौशनी चमक रही थी ! इसी के एक केबिन में दो युवतियां किसी आसन्न संकट की आशंका से ग्रसित सहमी हुई बैठी हुई थीं ! तभी अचानक तट से तकरीबन 30 मील पहले तीन भारतीय और दो अमीराती युद्धक पोतों ने इन्हें घेर लिया ! तलाशी ली गई ! दोनों युवतियों और चालक दल को हिरासत में ले, अमीराती सैन्य-बल अपने साथ वापस दुबई ले गया ! दोनों युवतियों में से एक थी अमीरात के अमीर शेख मुहम्मद बिन राशिद की बेटी शेखा लतीफा, जो अपने पिता के कठोर अनुशासन के बंधन से मुक्त होने के लिए घर से भाग रही थी तथा दूसरी थी उसकी मार्शल आर्ट ट्रेनर टीना, जो स काम में लतीफा की सहायता कर रही थी ! 

लतीफा और टीना 
2) दिसंबर 2018 की एक रात ! दिल्ली हवाई अड्डा ! समय दस बज कर चालीस मिनट ! इस कोने की हवाई पट्टी पर सघन सुरक्षा व्यवस्था के बीच एक विशेष विमान आ कर रुकता है ! कुछ समय पश्चात उसमें से सेना के दो जवान एक तीसरे शख्स को ले कर बाहर आते हैं ! उस शख्स के हाथों में हथकड़ी और आँखों पर पट्टी बंधी होती है ! उतरते ही उसे हिरासत में ले लिया जाता है ! यह शख्स था क्रिश्चियन मिशेल, जिसकी भारत सरकार को 2004 के अगस्ता हेलीकाप्टर घोटाले में वर्षों से तलाश थी ! इसे दुबई से प्रत्यर्पित कर भारत लाया गया था ! 

क्रिश्चियन मिशेल 
3) वर्ष 2004, ऑगस्टा वेस्टलैंड नामक एक विमानन कंपनी से भारत सरकार द्वारा अपने वीवीआई लोगों के लिए बारह AW101 मॉडल के हेलिकॉप्टर खरीदने के सौदे की बातचीत शुरुआत हुई थी। ऑगस्टा वेस्टलैंड, एक ब्रिटिश कंपनी है जो इटली की एक कंपनी फिनमैकेनिका की सहायक है ! ये कंपनियां हेलीकाप्टर बनाती हैं। पर जिस सरकार के साथ खरीददारी की बातचीत शुरू हुई थी वह सत्तारूढ़ दल राजनितिक उठापटक का शिकार हो गया ! फिर नई सरकार आई कांग्रेस की ! पर उसके साथ सौदा पूरा होते-होते इटली में यह आरोप लगा कि इस सौदे के लिए रिश्वत दी और ली गई है ! 
ऑगस्टा वेस्टलैंड 
4) जून 2024, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी G7 समिट में पहुंचते हैं और वहां इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी के द्वारा उनका हार्दिक स्वागत होता देख भारत के विपक्ष में खलबली मच जाती है ! हालांकि वहां दुनिया के हर बड़े नेता से मोदी की मुलाकात दोस्ताना माहौल में हुई पर हमारे घरेलू नेताओं की नजर मेलोनी-मोदी केमेस्ट्री पर ज्यादा रही जिससे उनकी फिजिक्स प्रभावित होती चली गई !  
G7 सम्मेलन 
दुनिया में रोज ही अनेकानेक घटनाएं घटती हैं, तरह-तरह वाकए होते हैं, इंसान देखता है भूल जाता है ! पर कभी-कभी बीसियों साल पुराने लिंक भी कुछ इस तरह जुड़ते हैं कि सब कुछ किसी फिल्म की तरह सामने घटता दिखाई पड़ने लग जाता है ! तो 2004 के सौदे को अमली जामा पहनाने के लिए फिनमैकानिका कंपनी ने एक बिचौलिया बनाया जिससे उस समय की सरकार के रसूखमंद लोगों से मिल उन्हें खुश कर इस सौदे को पूरा किया जा सके ! उस बिचौलिए या दलाल का नाम था, क्रिश्चियन मिशेल !

बात खुली तो मिशेल छिपते-छिपाते दुबई पहुंच गया पर उसका दुर्भाग्य कि वहां वह पकड़ा गया और जेल भेज दिया गया ! भारत सरकार ने काफी कोशिशें कीं पर यूएई ने उसे  भारत को नहीं सौंपा ! पर विधि का विधान ! यूएई के अमीर की बेटी भारत में पकड़ी जाती है उसे उसके अभिभावकों को सौंपा जाता है और उसके कुछ दिनों के बाद ही मिशेल प्रत्यर्पित हो भारत की जेल में पहुंच जाता है ! अब ताड़ने वालों ने इन दोनों घटनाओं का भी संबंध स्थापित कर दिया ! हो भी सकता है !

मिशेल को छुड़वाने के लिए उसके पक्ष में देश-विदेश से तरह-तरह की दलीलें, पैंतरे, दवाब, चालें, क्या-क्या नहीं किया गया ! अभी G7 की बैठक के पूर्व उसके द्वारा इंग्लैंड के प्रधान मंत्री को एक पत्र भिजवाया जिसमें मिशेल द्वारा उन पर एक हास्यास्पद आरोप लगाया है कि मैं ब्रिटिश नागरिक हूँ और आपको मुझे छुड़वाना चाहिए पर आप जानबूझ कर ऐसा नहीं कर रहे, क्योंकि आपका और आपकी पत्नी का सर्वाधिक धन इनफ़ोसिस के शेयरों में लगा हुआ है और आपको डर है कि मेरा पक्ष लेने पर मोदी इनफ़ोसिस पर कार्यवाही कर उसके शेयरों की कीमत गिरवा देंगे और आप अपना सब कुछ खो देंगे ! फिलहाल पांच वर्षों से वह अभी तो तिहाड़ का ही मेहमान है।  

उधर फिनमैकेनिका के अधिकारीयों को दोषी पाया गया और उन्हें सजा हो गई ! यह बात 2013 की है ! इस बात के भारत पहुंचते ही हड़कंप मच गया, कांग्रेस सरकार ने आनन-फानन में डील को रद्द कर दिया, जिससे मामला दब जाए ! पर विपक्ष ने दवाब डाला कि इटली की अदालत के अनुसार यहां कुछ लोगों को रिश्वत दी गई है तो उन लोगों के नाम उजागर होने चाहिऐं ! जब दवाब बढ़ा तो उस समय के रक्षा मंत्री श्री ऐ.के.अंटोनी ने मामला सीबीआई के हवाले कर दिया ! उनको लगा था कि 2014 के चुनावों में उनकी सरकार वापस तो आ ही रही है ! मामला मैनेज कर लिया जाएगा ! पर हो गया उल्टा ! उनकी सरकार तो चली गई पर सीबीआई का आदेश बना रहा !

पर इस मामले की सबसे बड़ी दिक्कत यह है लाभभोगियों के नाम की लिस्ट नहीं मिल रही ! जो दो जगहों से उपलब्ध हो सकती है ! एक तो ब्रिटेन के SFO (Serious Fraud Investigation) या फिर इटली के कोर्ट से ! तो अभी G7 के मेंबर ना होते हुए भी मोदी जी का वहां जाना, सुनक तथा खासकर मेलोनी से मिलना, यह सब यहां कांग्रेस के लोगों की बेचैनी का सबब बन गया है ! इसीलिए मोदी जी की इस यात्रा पर बेतुके सवाल, खासकर इस पार्टी द्वारा उठाए जा रहे हैं ! ऊपर से प्रधान मंत्री का तीसरी बार आने पर भ्रष्टाचार के खिलाफ का अभियान और भी तेज होगा, वाला बयान इन लोगों की नींद उड़ाए हुए है ! 

अब समय के झोले में क्या-क्या है और वह कब-कब, क्या निकालेगा, यह तो समय ही बता सकता है ! क्या बाहर आएगा, क्या पता चलेगा यह किसी को भी पता नहीं है ! क्या यह दूसरा बोफोर्स तो नहीं बन जाएगा ! हम-आप तो सिर्फ समय के उस वक्त का इंतजार ही कर सकते हैं !

--आभार अंतर्जाल 

7 टिप्‍पणियां:

सुशील कुमार जोशी ने कहा…

अलीबाबा मौज में रहेंगे हमेशा और चालीस चोर दुनियां घूमेंगे हमेशा| जनता का क्या है हर पांच साल बाद फिर तैयार हो जायेगी| इन्ही चोरों और अलीबाबा के दर्शन पूजा के लिए | :) घोटाले अच्छे होते हैं जैसे दाग अच्छे होते हैं |

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

सुशील जी
आपका सदा स्वागत है 🙏

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

यशोदा जी,
सम्मिलित कर सम्मान देने हेतु हार्दिक आभार 🙏🏻

Abhilasha ने कहा…

बेहतरीन रोचक और ज्ञानवर्धक लेख

Abhilasha ने कहा…

बहुत ही रोचक तथ्यात्मक
ज्ञानवर्धक लेख

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

अभिलाषा जी
"कुछ अलग सा" पर आपका सदा स्वागत है🙏🏻

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

अभिलाषा जी
प्रोत्साहन हेतु हार्दिक आभार✨🙏

विशिष्ट पोस्ट

जब क्लास ले ली सब्जी वाली अम्मा ने ! किस्सा-ए-रायपुर

अभी कुछ दिनों पहले ही एक खान-पान के एक संस्मरण को ब्लॉग पर उतारा था, अब उसी से संबंधित एक और वाकए ने ऊपरी माला ऐसा हथियाया है कि खाली करने क...