सोमवार, 26 फ़रवरी 2024

मैनिकिन (पुतले) राजनीति के

सच तो यह है कि जैसे कपड़ों की दुकानों के बाहर मानवाकार पुतलों (Mannequins) को कपड़े पहना कर ग्राहकों को आकृष्ट करने का उपक्रम किया जाता है कुछ वैसे ही राजनीतिक पार्टियां इन प्रसिद्ध हस्तियों को अपना चिन्ह दे वोटरों को लुभाने की चेष्टा करती रहती हैं। उनके माथे पर अपने दल का चिन्ह अंकित कर, किसी भी आड़ी-टेढ़ी गली से प्रवेश दिला, उन्हें देश के सदनों में ला कर शो-पीस की तरह सजा दिया जाता है ! ऐसी मूर्तियों को इससे कोई मतलब नहीं होता कि जिस दल का ये प्रतिनिधित्व कर रही हैं उसके नेता और उनका सिद्धांत देश और समाज के लिए हितकर हैं भी कि नहीं ..............!

#हिन्दी_ब्लागिंग 

आज अखबार में एक खबर थी कि आगामी चुनावों में दिल्ली की एक सीट पर फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार को उतारा जा सकता है ! पता नहीं क्यों ऐसे अनगिनत नकारात्मक प्रयोगों के बावजूद फिल्म वालों से राजनीतिक दलों का मोह भंग नहीं होता ! आजादी के बाद से ही यह सिलसिला जारी है ! शो जगत के वाशिंदे सदा चर्चा में बने रहने के लिए अपने करियर के अवसान को भांप राजनीति की ओर उन्मुख होने लगते हैं ! जोड़-तोड़ और अपने विगत की लोकप्रियता की बैसाखियों के सहारे उन्हें राजदरबार में प्रवेश भी मिल जाता है ! पर इक्के-दुक्के अपवाद को छोड़ आजादी के बाद से ऐसे लोग सिर्फ अपना भविष्य ही सुधारने में सफल रहे हैं, देश तो दूर समाज के हित के लिए कभी कोई उपलब्धि हासिल नहीं करवा पाए !   

मैनिकिन

सब जानते-बूझते भी सिर्फ उनकी लोकप्रियता को भुनाने के लिए हर राजनीतिक दल अपने पलक-पांवड़े बिछाए रहता है ! उनके माथे पर अपने दल का चिन्ह अंकित कर, किसी भी आड़ी-टेढ़ी गली से प्रवेश दिला, देश के सदनों में ला कर शो-पीस की तरह सजा दिया जाता है ! ऐसी मूर्तियों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता या मतलब होता कि जिस दल का ये प्रतिनिधित्व कर रही हैं, उसके नेता और उनका सिद्धांत देश और समाज के लिए हितकर हैं भी कि नहीं ! इनको तो सिर्फ अपनी फोटो खिंचवाने, छुटभैयों को औटोग्राफ देने और अपने रसूख का प्रदर्शन कर, चर्चा में बने रहने का सुख लेना होता है। सच तो यह है कि जैसे कपड़ों की दुकानों के बाहर मानवाकार पुतलों (Mannequins) को कपड़े पहना कर ग्राहकों को आकृष्ट करने का उपक्रम किया जाता है कुछ वैसे ही राजनीतिक पार्टियां इन प्रसिद्ध हस्तियों को अपना चिन्ह दे वोटरों को लुभाने की चेष्टा करती रहती हैं ! 

ऐसे दसियों नाम हैं जिन्होंने सदनों में शायद ही कभी मुंह खोला हो ! कई तो सत्र में आते ही नहीं ! बहुतेरे ऐसे हैं जो अपने संसदीय क्षेत्रों में जाने से गुरेज करते हैं ! इस सब के बावजूद राजनीतिक दल उनके तथाकथित आभा मंडल से चौंधिया कर बार-बार उन्हें अपना टिकट थमाते रहते हैं ! अभी एक नेत्री को अपने चार कार्यकालों में कोई भी उपलब्धि न होने के बावजूद पांचवीं बार टिकट दिए जाने पर काफी बहसबाजी हुई थी ! इस वर्ग में अधिकांश लोग ऐसे ही हैं जो देश के इन सम्मानित सदनों में, आम इंसान की गाढ़ी कमाई के एवज में सिर्फ अपने चेहरे, अपने कपड़ों, अपने आभूषणों, अपने रसूख का प्रदर्शन करने आते हैं ! 

सत्ता पक्ष समेत अन्य समस्त पार्टियां भी चुनाव के समय इस पहलू पर विचार करते हुए अपने ऐसे ही उम्मीदवार का चयन करें जो देश, समाज के लिए कुछ कर गुजरने का हौसला रखता हो ना कि सिर्फ अपने को स्थापित करने का ! जनता का क्या ठिकाना, ऐसा न हो कि आगामी कुछ सालों में जनहित की गुहार लगाते हुए कोई सिरफिरा सर्वोच्च न्यायालय में इस विषय पर अर्जी ही दाखिल कर दे.....................! 

--सभी चित्र अंतर्जाल के सौजन्य से 

7 टिप्‍पणियां:

Sweta sinha ने कहा…

सटीक विश्लेषण सर,बहुत बढ़िया लिखे है।
"मैनिकिन"।
सादर
----
जी नमस्ते,
आपकी लिखी रचना मंगलवार २७ फरवरी २०२४ के लिए साझा की गयी है
पांच लिंकों का आनंद पर...
आप भी सादर आमंत्रित हैं।
सादर
धन्यवाद।

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

श्वेता जी
अनेकानेक धन्यवाद🙏

सुशील कुमार जोशी ने कहा…

इस बार मोदी जी की सारी सीट आ जाएँ |

विमल कुमार शुक्ल 'विमल' ने कहा…

सुन्दर प्रस्तुति

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…
इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.
गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

सुशील जी
होइहि सोइ जो राम रचि राखा🙏🏻

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

विमल जी
सदा स्वागत है आपका🙏🏻

विशिष्ट पोस्ट

विडंबना या समय का फेर

भइया जी एक अउर गजबे का बात निमाई, जो बंगाली है और आप पाटी में है, ऊ बोल रहा था कि किसी को हराने, अलोकप्रिय करने या अप्रभावी करने का बहुत सा ...