शनिवार, 22 जुलाई 2023

नाड़े वाली पायजामानुमा पैंट

तो लुब्ब-ए-लुबाब यह रहा कि उस नाड़े वाली, पायजामेनुमा पैंट या पैंटनुमा पायजामे ने पता नहीं मुझे कैसे, क्यों और इतना लुभा लिया कि उसे तो मैंने लिया ही साथ में उसके दो साथी और ले आया ! समय काटने गए थे, जेब कटा कर आ गए ! इसी लिए कहता हूँ, ''विंडो ब्राऊज़िंग नहीं आसां, इतना समझ लीजे,  ये मायाजाल का फरेब है, और बच कर आना है.............!'' 

       

#हिन्दी_ब्लागिंग 

कल बेटे की तरफ से फिर ऑफर आया कि चलिए, कुछ कपड़े-लत्ते ले आए जाएं ! अक्सर ऐसे प्रस्ताव मैं ख़ारिज कर देता हूँ ! अब पहले जैसी आमद-ओ-रफ्त तो रही नहीं ! कभी-कभार ही कहीं निकलना होता है, तो उसके लिए इंतजाम है ही ! फिर भी सभी का साथ देने के लिए चल दिया कि चलो विंडो ब्राऊज़िंग ही सही ! अब आदमी गया है तो इतने बड़े मॉल में ठूंसे पड़े माल को तो देखेगा ही ! इसी देखा-देखी में वहां के खरीदारी सहायक ने मुझसे पूछा, सर; क्या दिखाऊं ! मैंने कहा, कुछ नहीं, बस; ऐसे ही देख रहा हूँ ! अब वह विक्रेता ही क्या, जो इतने से निराश हो जाए ! युवक कहीं से एक ट्राउज़र निकाल, मेरे पास लाया और बोला, यह नया आईटम है, बिलकुल हल्का और स्ट्रेचेबल ! इसमें ट्राउज़र कॉर्ड भी है !   

उस ''नए आइटम'' को अपने हाथ में लेते ही मेरी हंसी निकल गई ! युवक मेरे मुंह की तरफ देख रहा था ! तभी श्रीमती जी भी वहां आ गईं ! मैंने उनको इंगित करते हुए उस युवक से कहा, पैंतालीस साल पहले, तुम्हारे इसी नए आइटम के किसी पूर्वज को पहन मैं इनके घर गया था ! तब इसे ''स्ट्रेचलॉन'' कहा जाता था ! पर जब इसमें बेल्ट के लिए लूप लगे हैं तो इसमें यह ''नाड़ा'' क्यों डाल दिया है, बेचारा न पैंट रह गया ना हीं पायजामा ! पहनने वाले को एक और अतिरिक्त क्रिया को अंजाम देने के लिए समय निकालना होगा ! अब वह बेचारा क्या बोलता, उसने तो बनाया नहीं था, यह सब ! 

हम में से बहुतों ने इस ''चीज'' को देखा होगा, पर मैंने पहली बार दीदार किए थे ! बाजार अपनी सुरसाई भूख की जरुरत के लिए जो ना कर दे या बना दे कम है ! तो लुब्ब-ए-लुबाब यह रहा कि उस नाड़े वाली पायजामेनुमा पैंट या पैंटनुमा पायजामे ने पता नहीं मुझे कैसे, क्यों और इतना लुभा लिया कि उसे तो मैंने लिया ही साथ में उसके दो साथी और ले आया ! समय काटने गए थे, जेब कटा कर आ गए ! इसी लिए कहता हूँ, ''विंडो ब्राऊज़िंग नहीं आसां, इतना समझ लीजे, ये मायाजाल का इक फरेब है और बच कर आना है !''    

2 टिप्‍पणियां:

Kadam Sharma ने कहा…

😅 very interesting

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

कदम जी
बहुत बहुत धन्यवाद🙏

विशिष्ट पोस्ट

सियालकोट भारत में शामिल होते-होते रह गया था

कुछ लोगों की लापरवाही या कहिए आरामपरस्ती ने देशों के नक्शे बदल कर रख दिए ! ऐसे लोगों के कारण  सियालकोट का हिन्दू बहुल इलाका भारत में शामिल ह...