शनिवार, 25 फ़रवरी 2023

भारतीय गणना की श्रेष्ठता सिद्ध करता एक अद्भुत अंक, 2520

जब रामानुजनजी ने विश्व के गणितज्ञों को बताया कि हिन्दू संवत्सर के अनुसार यह वह सबसे छोटी संख्या है जो सम और विषम सभी अंकों से विभाजित हो जाती है और वास्तव में यह सप्ताह के सात दिनों, महीने के तीस दिनों और साल के बारह महीनों (7x12x30) का गुणनफल है तो उनके मुंह खुले के खुले रह गए..........! 

#हिन्दी_ब्लागिंग 

गणित में 0 से लेकर 9 तक के अंक होते हैं ! इन्हीं से सारी संख्याएं और गणनाएं की जाती हैं ! इन्हें दो भागों में बांटा गया है, सम और विषम यानी EVEN और ODD ! सम अंकों से बनने वाली संख्याएं सम अंकों से विभाजित होती हैं और विषम से बनने वाली विषम अंकों से ! सदियों तक यह माना जाता रहा था कि ऐसी कोई भी संख्या हो ही नहीं सकती, जिसे 1 से 10 तक के सभी अंको से विभाजित किया जा सके। वैसे एक से लेकर नौ अंको के गुणनफल से ऐसी संख्या बन तो सकती है पर बनाने और होने में बहुत फर्क होता है ! लेकिन हमारे महान गणितज्ञ रामानुजन ने गहन अध्ययन और शोध के बाद एक ऐसी संख्या खोज ही निकाली, जिसे 1 से लेकर 10 तक के सभी अंकों से विभाजित किया जा सकता है, यानी भाग दिया जा सकता है। एक अद्भुत संख्या, जो सम और विषम दोनों से पूर्णतया विभाजित हो जाती है, गणित के विशेषज्ञ भी आश्चर्यचकित हैं इसकी प्रकृति पर ! यह संख्या है, 2520 !    

श्रीनिवास रामानुजन् 

यह वह विचित्र, सबसे छोटी संख्या है, जो 1 से 10 तक प्रत्येक अंक से विभाजित हो सकती है और जिसे इकाई तक के किसी भी अंक से भाग देने के उपरांत शेष शून्य रहता है ! जब रामानुजनजी ने विश्व के गणितज्ञों को बताया कि हिन्दू संवत्सर के अनुसार यह वह सबसे छोटी संख्या है जो सम और विषम सभी अंकों से विभाजित हो जाती है और यह वास्तव में सप्ताह के सात दिनों, महीने के तीस दिनों और साल के बारह महीनों 7x12x30 का गुणनफल है तो उनके मुंह खुले के खुले रह गए ! 

यही है भारतीय गणना की श्रेष्ठता ! जो कभी शून्य दे कर जगत की गणना को अनंत विस्तार देती है ! कभी कलिष्ट गणनाओं को हल कर सुगमता प्रदान करती है ! कभी सूक्ष्मताओं को सामने ला असीम को भी संभव बना देती है ! पर पता नहीं क्यों इस विलक्षणता पर गर्व करने की बजाए हमारे ही द्वारा इसे परदे के पीछे छिपाने का कुत्सित प्रयास किया जाता रहा है !

22 टिप्‍पणियां:

Onkar Singh 'Vivek' ने कहा…

महत्वपूर्ण जानकारी

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

शास्त्री जी
बहुत बहुत आभार आपका🙏

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

ओंकार जी
हार्दिक आभार आपका🙏

मन की वीणा ने कहा…

जानकारी युक्त सुंदर पोस्ट ।

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

कुसुम जी
बहुत बहुत धन्यवाद आपका🙏

Rupa Singh ने कहा…

महत्वपूर्ण जानकारी।

दीपक कुमार भानरे ने कहा…

गौरव की अनुभूति कराती बहुत ही महत्व पूर्ण जानकारी ।

Kamini Sinha ने कहा…

बेहद महत्वपूर्ण जानकारी, गर्व है हमें अपने भारतीय होने पर, इस जानकारी को साझा करने के लिए हृदयतल से धन्यवाद 🙏

Sudha Devrani ने कहा…

बहुत ही महत्वपूर्ण एवं ज्ञानवर्धक लेख ।

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

रूपा जी,
हार्दिक आभार आपका 🙏

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

दीपक जी,
बहुत-बहुत धन्यवाद 🙏

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

कामिनी जी,
बहुत-बहुत आभार आपका 🙏

रेणु ने कहा…

बहुत रोचक और प्रासंगिक जानकारी के लिए आभार गगन जी।बहुत अच्छा लगा गणित शिरोमणि रामानुज जी की अद्भूत खोज के बारे में जानकर।हमारे विद्वानों की विद्वता और मौलिक शोध ने भारत को विश्व की अग्रिम पंक्ति में बिठाकर गौरवान्वित किया है।ऋणी हैं उनकी सन्त्ततियां उनके इन अद्भूत शोधों और ज्ञान की।कितना सरल और रोचक बना दिया है उन्होने इस नीरस विषय गणित को 🙏

Onkar ने कहा…

महत्वपूर्ण जानकारी

उषा किरण ने कहा…

गणित के प्रकांड पंडित रामानुज जी की अद्भुत खोज के बारे में रोचक व महत्वपूर्ण जानकारी …गर्व है हमें उन पर! गगन जी का हार्दिक आभार इतनी महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए।

Ananta Sinha ने कहा…

आदरणीय सर, आपका यह ज्ञानवर्धक लेख मन को आनंद और गर्व से भर देता है । सच है भारत कई महापुरुषों का देश है और आध्यात्मिक एवं वैज्ञानिक संपदा से भरपूर है । बहुत ही रोचक और प्रासंगिक जानकारी से परिपूर्ण यह सुंदर लेख मन को आनंदित कर गया । सादर प्रणाम व हार्दिक आभार ।

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

रेणु जी
हौसला अफ़ज़ाई के लिए हार्दिक आभार🙏

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

ओंकार जी
बहुत बहुत धन्यवाद🙏

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

उषा जी
अनेकानेक धन्यवाद🙏

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

अनंता जी
बहुत बहुत धन्यवाद! ब्लॉग पर सदा स्वागत है आपका🙏

जिज्ञासा सिंह ने कहा…

इस अटल और अद्भुत जानकारी को साझा करने के लिए शुक्रिया गहन जी । आभार सहित नमन।

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

जिज्ञासा जी
अनेकानेक धन्यवाद 🙏

विशिष्ट पोस्ट

सफलता जोश से मिलती है, रोष से नहीं

ट्रक ड्राइवर ब्लॉगर  राजेश रवानी आज जहां अपने ब्लॉग से अच्छी-खासी आमदनी कर रहे हैं वहीं कांग्रेस का कुंठित मानस पुत्र  जो इंजीनिरिंग करने के...