शनिवार, 16 जून 2018

काहे को "रेस" लगाई

फिल्म की सबसे कमजोर कड़ी है इसका डायरेक्शन, जिसे पता नहीं किसने, क्यों और क्या देख कर अब्बास-मस्तान जैसे सक्षम निर्देशकों को हटा कर, रमेश गोपी नायर यानी  #रेमो_डिसूजा को सौंप दिया। जिन्हें शुरू से लेकर अंत तक यही समझ में नहीं आया कि कहानी, उसके पात्रों और खासकर सलमान को कैसे और किस तरह पेश किया जाए ! इसीलिए कभी उसे बैट मैन, कभी रैंबो, कभी कमांडो और कभी जेम्स बॉन्ड की तरह दिखाने की नाकाम कोशिश करते रहे ! लब्बो-लुबाब यह है कि सलमान का "हार्ड कोर समर्थक" भी भले ही ऊपर से कुछ न बोले पर दिल ही दिल में जरूर कहेगा "भाई ये रेस क्यों लगाई".........!
#हिन्दी_ब्लागिंग   
कभी-कभी परिस्थितिवश कुछ ऐसा हो जाता है जो करने की जरा भी इच्छा न हो ! ऐसा ही पिछले शुक्रवार को हुआ जब सलमान की "रेस 3" देखने का मौका बना। समय काटने की मजबूरी और बाहर बेतहाशा गर्मी ना पड़ रही होती तो मैं बीच में ही फिल्म छोड़ उठ आया होता। ऐसी बिना सिर-पैर की लचर फिल्म इसके पहले कब देखी याद नहीं पड़ता। फिल्म की सबसे कमजोर कड़ी है इसका डायरेक्शन, जिसे पता नहीं किसने, क्यों और
क्या देख कर अब्बास-मस्तान जैसे सक्षम निर्देशकों को हटा कर, रमेश गोपी नायर यानी #रेमो_डिसूजा को सौंप दिया। जिन्हें शुरू से लेकर अंत तक यही समझ में नहीं आया कि कहानी, उसके पात्रों और खासकर सलमान  को कैसे पेश किया जाए ! इसीलिए कभी उसे बैट मैन, कभी रैंबो, कभी कमांडो और कभी जेम्स बॉन्ड की तरह दिखाने की नाकाम कोशिश करते रहे।  बाकी संभालने के चक्कर में भी कभी कोई किसी का भाई बन जाता है या स्पाई, कभी बाप कभी दुश्मन, कभी रकीब। एक डायलॉग से या एक ठूंसे हुए सीन से पहले से ही लचर कहानी और भी हिचकोले खाती रहती है।  रेमो किसी भी चीज को ढंग से  "हैंडल"  नहीं कर पाए, सिवाय नाच-गाने के दृश्यों के, जो उनका वास्तविक काम है। पर वे भी म्यूजिक विडिओ की तरह लगते हैं। इसीलिए कहा गया है कि जिसका काज उसी को साजे, नहीं तो ..............! पर देखा जाए तो पूरा दोष उनका भी नहीं है, तथाकथित कहानी में ही इतना झोल है कि वह पौने तीन घंटे खुद तो झूलती ही है दर्शकों को भी झूला बना डालती है ! जिसने भी लिखने की हिमाकत की है, वह खुद ही इतना कंफ्यूजियाया हुआ है कि क्या लिखूं क्या ना समझ ही नहीं पा रहा ! इसीलिए वह कभी अवैध हथियारों की फैक्टरी डालता है; तो कभी ड्रग्स की शरण में जाता है; और यहां भी चैन नहीं मिलता तो नेताओं की चरित्र हीनता की चाशनी में कथा को लपेटने की बेमतलब चेष्टा करता है जिससे एक बेमजा, बेस्वाद, गरिष्ट सी डिश बन जाती है जो किसी को भी हजम नहीं होती !
   
जैसा कि सलमानी फिल्मों में होता है यह भी पूरी तरह उन्हीं के कंधों पर लदी हुई है। उनके आभामंडल से
आतंकित रेमो कभी उन्हें हजार फीट की मीनार पर खड़ा करवा देते हैं तो कभी "विंगसूट" पहना उड़वा देते हैं और तो और एक कार को उड़ाने में जहां बाकी फिल्मों में पिस्तौल की एक गोली काफी होती है उसके लिए रेमो जी चार बैरल को रॉकेट लांचर, बजूका, थमा देते हैं हीरो को, वह भी उसके उपयोग के गलत तरीके के साथ ! कारों के टकराव-धमाके-विस्फोट-आग-धूँआ सब रोहित शेट्टी की याद दिलाता है। लंबे समय के बाद वापसी कर रहे बॉबी को देखना अच्छा तो लगा
पर फिल्म का हश्र उसके लिए क्या तोहफा लाएगा यह तो वक्त की बात है। वैसे तो इस फिल्म में वह सब कुछ है जो इस तरह की फिल्मों में होता है, भव्य सेट, कार रेस, एक्शन, आगजनी, कैट-फाइट, धूम-धड़ाका, नायकों के वैसलीन पुते, उघडे तन-बदन की स्लो मोशन में लंबी-लंबी झड़पें ! पर नहीं है तो किसी भी चीज पर निर्देशक की पकड़। 
एक बात और समझ के बाहर है कि फिल्म जगत से वर्षों से जुड़े हुए, समझदार, उसकी बारीकियों को जानने वाले, इस विधा का ज्ञान रखने वाले #सलीम_खान ने क्या इस बेतुकी, लचर, उबाऊ फिल्म को प्रोड्यूस करने के पहले कोई सलाह या मशविरा  नहीं दिया ?  लब्बो-लुआब यह है कि सलमान का "हार्ड कोर समर्थक" भी भले ही ऊपर से कुछ न बोले पर दिल ही दिल में जरूर कहेगा "भाई ये रेस क्यों लगाई" !

6 टिप्‍पणियां:

HARSHVARDHAN ने कहा…

आपकी इस पोस्ट को आज की बुलेटिन ईद मुबारक - ब्लॉग बुलेटिन में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान ज़रूर बढ़ाएं,,, सादर .... आभार।।

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

हर्ष जी,हार्दिक आभार

radha tiwari( radhegopal) ने कहा…

आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल सोमवार (18-06-2018) को "पूज्य पिता जी आपका, वन्दन शत्-शत् बार" (चर्चा अंक-3004) पर भी होगी।
--
चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
--
हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
सादर...!
राधा तिवारी

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

राधा जी, आभार

हारून ने कहा…

चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।

गगन शर्मा, कुछ अलग सा ने कहा…

हारून जी, आपका और चर्चा मंच का हार्दिक आभार

विशिष्ट पोस्ट

विडंबना या समय का फेर

भइया जी एक अउर गजबे का बात निमाई, जो बंगाली है और आप पाटी में है, ऊ बोल रहा था कि किसी को हराने, अलोकप्रिय करने या अप्रभावी करने का बहुत सा ...